“With One Long Kiss My Whole Soul Thro'”

तुम: मुझे तुम्हारा यूं इस तरह सिगरेट पकड़ना बड़ा अच्छा लगता है।
मैं: क्यों?
तुम: पता नहीं। बस अच्छा लगता है। यह अंदाज़ तुम्हारा बाकी लोगों से अलग है।
मैं: नवाज़िश। अगर तुमने गौर किया होगा तो तुम्हे पता होगा कि मैं दाहिने हाथ से ज़्यादातर काम करता हूं। मगर सिगरेट बाएं हाथ में पकड़ कर पीता हूं। इस बात पर ध्यान मेरे कॉलेज के एक दोस्त ने लाया था।
तुम: मगर क्यों ऐसा करना? सीधे की जगह उल्टे हाथ से सिगरेट क्यों पीना?
मैं: ताकी जब घर वाले, खासकर पिता जी हमारे, जब मेरे दाहिने हाथ की उंगलियों से सिगरेट की खुशबू टटोलें तब मैं बच जाऊं।
तुम: ओह। अच्छा, यह तो बड़ा ही बेहतर तरीका है यूं बचने का।
मैं: जी।
तुम: कुछ पूछना चाहते हो तुम?

Last night I wasted hateful hours
Below the city’s eastern towers:
I thirsted for the brooks, the showers:
I roll’d among the tender flowers:
I crush’d them on my breast, my mouth;
I look’d athwart the burning drouth
Of that long desert to the south.

Last night, when some one spoke his name,
From my swift blood that went and came
A thousand little shafts of flame
Were shiver’d in my narrow frame.
O Love, O fire! once he drew
With one long kiss my whole soul thro’
My lips, as sunlight drinketh dew.

~ Fatima, Alfred Lord Tennyson

Leave a comment

Up ↑